Breaking News

Friday, April 23, 2021

IAS टॉपर टीना डाबी का जीवन परिचय/ Biography of Tina Dabi in hindi

IAS टॉपर टीना डाबी का जीवन परिचय/ Biography of Tina Dabi in hindi 


IAS टॉपर टीना डाबी का जीवन परिचय Biography of Tina Dabi in hindi


हमारी खबरों को फटाफट पढ़ने के लिए Google News पर हमें Follow करे


साल 2015 में आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) (IAS)  टॉप करके चर्चा में आईं बहुजन समाज की बेटी टीना डाबी (Tina Dabi) आज देश में एक जानी-मानी हस्ती बन चुकी है। टीना डाबी (Tina Dabi) आईएएस अधिकारी के काम के साथ अन्य मामलो में भी सुर्खियों ने आये दिन रहती है। आज आप को IAS टॉपर टीना डाबी का जीवन परिचय (Biography of Tina Dabi) बताते है। 


टीना डोबी का जीवन परिचय / Biography of Tina Dabi 


टीना डाबी (Tina Dabi)  का जन्म मध्य प्रदेश के भोपाल में 9 नवंबर 1993 को हुआ था। इनके पिता का नाम जसवंत डाबी (दूरसंचार विभाग)

और माता हिमानी डाबी जो इंजीनियर है। इनकी छोटी बहन का नाम रिया डाबी हैं । टीना का जन्म भलेही भोपाल में हुआ था परन्तु जब वह 7 वीं कक्षा में थीं तब किसी कारण से उनके पिता दिल्ली स्थानांतरित हो गए। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद लेकिन बाद में टीना ने बीए (राजनीति विज्ञान) में प्रवेश लिया। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन, नई दिल्ली से राजनीतिशास्त्र में स्नातक किया था। 


- नाम  टीना डाबी

- जन्म – 9 नवंबर 1993 

- जन्म अस्थान – भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत

- गृहनगर – नई दिल्ली, भारत

- प्रोफेशन – IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा)


सिविल सेवा परीक्षा आईएएस  की तैयारी के लिए टीना डाबी आईएएस की तैयारी के लिए 9 से 12 घंटों तक पढ़ाई करती थीं। जब टीना डाबी 8 वर्ष की थीं तब उन्होंने वर्ष 2011 में राव आईएएस अकादमी में प्रवेश लिया। उनकी महंत काम आयी जब वह 22 साल की थी और 2016 इन्होने 22 साल की उम्र में ही अपने पहले प्रयास में आईएएस की परीक्षा (यूपीएससी 2015) को पास किया और देश को टॉपर रहीं। आईएएस (IAS) परीक्षा में प्रथम रैंक लाने वाली वह अनुसूचित जाति (एसटी) की पहली महिला थी। जिसके बाद उन्होंने अथर आमिर खान जो की भारतीय प्रशासनिक सेवा को किलियर  इनके पति हैं। इनका विवाह 20 मार्च 2018 को कोर्ट विवाह के जरिये हुआ था



बहुजन समाज की सबसे तेज खबरें पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाईक करें, Twitter पर फॉलो भी करे और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

No comments:

Post a Comment